डीसीपी नरेन्द्र कादयान व एसडीएम त्रिलोक चंद ने नशे के दुष्परिणाम और साइबर क्राइम के प्रति किया जागरूक

डीसीपी एनआईटी ने कहा कि हाल में मेवात एरिया में कुछ असामाजिक तत्वों की वजह से हुई हिंसात्मक घटना ने समाज में शांति के माहौल को खराब किया है। यह हिंसा और न भड़के इसके लिए समाज में एक्टिव रूप से कार्य कर रहे सभी संगठनों को निर्देश दिए जाते हैं कि वह किसी भी प्रकार के भड़काऊ भाषण न दें तथा भाईचारे की भावना को बढ़ावा दें ताकि समाज में शांति स्थापित हो सके।

लोगो से अपील की है की अपने युवा बच्चो को किसी भी धार्मिक उंमाद से दूर रखे। अगर कोई भी धार्मिक उंमाद में शामिल होना पाया गया तो संगीन धाराओं में मामला दर्जकर किया जाएगा। जिसमें 14 साल तक की सजा का भी प्रावधान है। मेवात में हुई हिंसा में शामिल आरोपियो को किसी ने भी शरण दी तो उसके खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

उन्होंने मौजिजान व्यक्तियों के साथ मिलकर मीटिंग कर लोगों को समझाया कि अफवाहों पर ध्यान न देने बारे व सोशल मिडिया पर किसी प्रकार की भड़काऊ पोस्ट जिसमें साम्प्रदायिक दंगे भड़काने की संभावना हो को आगे फॉरवर्ड ना करें ऐसा करने वाले आरोपी के खिलाफ मामला दर्ज कर तुरंत गिरफ्तार किया जाएगा। गांवों में भाईचारा व अमन शान्ति बनाये रखे।

गणमान्य व्यक्तियों को समझाते हुए बताया कि आजकल के 15-16 साल के युवा बच्चे किसी के बहकावे में आकर कोई ना कोई दंगा करने की कोशिश ना करें ऐसा करने वालों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया जाएगा दोषियों को तुरंत जेल भेजा जाएगा जिससे नौजवान बच्चों का भविष्य खराब हो सकता है।

ऐसे बच्चे सरकारी व प्राइवेट नौकरी व सरकार के द्वारा खेलों में भाग लेने से रोक लगा दी जाती है। इसके साथ ही उन्होंने नशे के दुष्परिणाम के बारे में जागरूक किया। नशा एक खरतनाक बीमारी है। अगर कोई नशा करता है तो उसकी सूचना तुरतं पुलिस को दे। दोषी पर कार्यवाही की जाएगी व नाम गुप्त रखा जाएगा।

थाना धौज प्रबंधक सत्यवान ने मौजूद व्यक्तियों को साइबर् ठगी से बचने के उपाय बताए, जागरूक करते हुए कहा कि किसी भी तरह के लिंक को ना खोलें ,अनजान व्यक्ति को बैंक से संबंधित आधार कार्ड पैन कार्ड से संबंधित अपनी कोई भी कॉन्फिडेंसयल जानकारी ना दें। वरना आपका वित्तीय नुकसान हो सकता है अगर कोई साइबर अपराध का शिकार हो जाता है तो वह तुरंत 1930 सूचना दें।

थाना प्रबंधक ने अपना सरकारी नंबर 9582200157 लोगों को दिया व उन्हें बताया गया कि 24 घण्टे पुलिस आपकी सेवा में रहती है। बुजुर्ग लोगों को बताया गया कि कभी भी कोई समस्या हो तो उन्हें कॉल करे। डायल 112 पर कॉल करें पुलिस 10-15 मिनट के अंदर आपकी सहायता के लिए आपके पास पहुंचेगी।

Related posts

Leave a Comment